Monday, September 3, 2018

पांच बड़ी ख़बरें: बीजेपी सांसद राजकुमार सैनी की पार्टी से बग़ावत

उन्होंने लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी नाम से नई पार्टी बनाने का ऐलान किया है. रविवार को लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी की स्थापना होगी और साथ ही वो एक बड़ी रैली का आयोजन भी कर रहे हैं.
2014 के आम चुनाव में भाजपा के टिकट पर लड़े राजकुमार सैनी उद्योगपति नवीन जिंदल को हराकर लोकसभा पहुंचे थे.
उन्होंने जाट आरक्षण का खुलकर विरोध किया था और पिछले काफी समय से उन्होंने अपनी ही पार्टी के साथ-साथ दूसरी राजनीतिक पार्टियों के ख़िलाफ़ भी मोर्चा खोल रखा है.
तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति समय से पहले विधानसभा चुनाव की अटकलों के बीच रविवार को जनसभा का आयोजन कर रही है.
समय से पहले चुनाव के बारे में कोई आधिकारिक ख़बर नहीं आई है. ऐसे में निगाहें मुख्यमंत्री और टीआरएस अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव पर टिकी है कि रविवार की सभा में वह क्या बोलेंगे.
उम्मीद की जा रही है कि रविवार को मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव विधानसभा भंग करने का ऐलान कर जल्द चुनाव का निर्णय ले सकते हैं.
बताया जा रहा है कि बैठक के बाद कैबिनेट विधानसभा को भंग करने का प्रस्ताव पास कर इसकी अनुशंसा राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन से कर सकता है. निर्वाचन आयोग अगर सहमत हो गया, तो यहां अन्य तीन राज्यों के साथ दिसंबर में ही चुनाव हो सकते हैं. गस्त में जीएसटी कलेक्शन घटकर 93,960 करोड़ रुपये रहा. जुलाई में 96,483 करोड़ रुपए का टैक्स मिला था.
केंद्र सरकार ने शनिवार को जीएसटी के आंकड़े जारी किए. वित्त मंत्रालय का मानना है कि 21 जुलाई को जिन वस्तुओं पर जीएसटी कम किया गया उनकी बिक्री रुक गई. क्योंकि, टैक्स में कटौती 27 जुलाई से लागू हुई.
लीबिया की राजधानी त्रिपोली में हवाई अड्डे की ओर जाने वाली सड़क पर चरमपंथी गुटों के बीच भीषण लड़ाई चल रही है.
अभी ये पता नहीं चल सका है कि संघर्ष में चरमपंथियों के कौन से गुट शामिल हैं.
आम तौर पर राजधानी में संयुक्त राष्ट्र के समर्थन वाली सरकार का नियंत्रण रहता है, लेकिन देश के बड़े हिस्से में चरमपंथी गुटों को कब्जा है.

एशियन गेम्स का आज आखिरी दिन, भारत ने किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियन गेम्स में शनिवार को दो और स्वर्ण पदक जीतकर अपने पदकों की कुल संख्या 69 तक पहुंचा दिया जो बीते सभी संस्करणों की तुलना में सबसे अधिक पदक है.
रविवार को एशियन गेम्स का आख़िरी दिन है लेकिन रविवार की स्पर्धा में भारत की भागीदारी नहीं है. यानी एशियन गेम्स में शनिवार को ही भारत का सफ़र ख़त्म हो गया है.
भारत ने इन खेलों में अपने सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने की बराबरी की वहीं सर्वाधिक पदकों के मामले में उसने नया रिकॉर्ड कायम किया.
भारत ने एशियन गेम्स के 18वें संस्करण में 15 स्वर्ण, 24 रजत और 30 कांस्य के साथ कुल 69 पदक जीते जबकि अपनी मेजबानी में 1951 में हुए पहले एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने 15 स्वर्ण, 16 रजत और 20 कांस्य के साथ कुल 51 पदक जीतकर तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया था.
कुल पदकों के मामले में भी भारत ने 2010 एशियाई खेलों की पीछे छोड़ दिया. चीन के ग्वांगझो में हुए 2010 एशियाई खेलों में भारत ने कुल 65 पदक जीते थे.
एशियन गेम्स के समापन समारोह के लिए महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

No comments:

Post a Comment